Hit enter after type your search item
mrDustBin

THE BOX OF TREASURE

अंडमान निकोबार जाने का सही समय 2021

/
/
/
229 Views

अंडमान निकोबार जाने का सही समय 2020-2021

यह द्वीप समूह पूरे वर्ष भर जाये जाने वाला पर्यटन स्थल है। अंडमान और निकोबार द्वीप सुखद समुद्र-हवा के साथ हमेशा गर्म रहता है। अंडमान पर साल में दो बार मानसून का आगमन होता है, मई से सितंबर के मध्य में दक्षिणपश्चिम मानसून और नवंबर से जनवरी में पूर्वोत्तर मानसून । मानसून के दौरान मई से मध्य सितंबर और नवंबर से मध्य दिसंबर तक के महीनों में भारी बारिश होती है।

अंडमान और निकोबार द्वीप जाने का “सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मध्य मई तक माना जाता है”। पर अंडमान पर पर्यटक पुरे साल आते है। यहाँ पर किसी भी महीने पर जाने से जान या माल का खतरा नहीं होता है। अंडमान सबसे सुरक्षित द्वीपों में से एक है। अंदमान में हर साल 6 लाख से 9 लाख तक टूरिस्ट जाते है। यह गंतव्य नए जोड़े और पारिवारिक जैसे सभी यात्रा के लिए उच्च कोटि की जगह है।

Read this also

अंडमान का तापमान

जून से सितम्बर  – 22°c  से 35°c
अक्टूबर से मार्च  – 20°c  से 30°c
अप्रैल से मई       – 24°c  से 37°c

मौसम केवल जनवरी से अप्रैल तक शांत रहता है। अंडमान में अप्रैल से मई के महीनों में गर्मी होती है। पर अंडमान में अधिक गर्मी नहीं होती है जैसे की हमने दूसरे पोस्ट में बताया था अंडमान में कुल 572 द्वीप है और 37 में मात्र लोग रहते है और बाकि द्वीप जंगलो से ही भरा है और अंडमान में घने जंगलो का द्वीप है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जाने का “सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मध्य मई” के बीच है। मानसून के दौरान मई से मध्य सितंबर और नवंबर से मध्य दिसंबर तक के महीनों में भारी बारिश होती है।

जनवरी में अंडमान –

जनवरी महीने में तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है। हनीमून के लिए अधिकतर लोग अंडमान जनवरी पर ही आना पसंद करते है। इस वजह से अंडमान में जनवरी के महीने में हवाई जहाज का किराया भी काफी अधिक होता है। is महीने में नौका सम्बंधित किसी भी यात्रा में रोक नहीं लगती है।

अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

फरवरी में अंडमान –

इस महीने तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।हनीमून के लिए इस महीने भी अधिकतर लोग अंडमान आना पसंद करते है। पर इस महीने अंडमान में हवाई जहाज का किराया भी काफी सस्ता होता है।

अंडमान निकोबार द्वीप

मार्च में अंडमान –

इस महीने तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।

अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

.

अप्रैल और मई में अंडमान

इस महीने तापमान थोड़ी अधिक 24°c  से 37°c तक रहती है और यह महीना भी सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।

अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

.

जून और जुलाई में अंडमान

इस महीने तापमान थोड़ी अधिक साधरण 22°c  से 35°c तक रहती है और यह महीना में बारिश होने की संभवना अधिक रहती है और मौसम को लेकर यात्रा संभंधित रुकावट आ सकती है, इस महीने पर किसी किसी दिन जल क्रीड़ा पर रोक हो सकती है।

.

अगस्त और सितम्बर में अंडमान –

इस महीने तापमान थोड़ी अधिक साधरण  22°c  से 35°c तक रहती है और यह महीना में बारिश होने की संभवना अधिक रहती है। मौसम को लेकर यात्रा संभंधित रुकावट आ सकती है, इस महीने पर किसी किसी दिन जल क्रीड़ा पर रोक हो सकती है।

.

अक्टूबर और नवंबर में अंडमान –

इस महीने तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।

.

दिसंबर में अंडमान –

इस महीने तापमान थोड़ी कम 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना में बारिश होने की संभवना रहती है। पीछले दो सालो से इस महीने में अंडमान पर सैक्लोने (Cyclone) आ चुकी है और मौसम को लेकर यात्रा संभंधित रुकावट आ सकती है। इस महीने पर किसी किसी दिन जल क्रीड़ा पर रोक हो सकती है।

 

 

अंडमान निकोबार जाने का सही समय | कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर | अंडमान निकोबार का रहन सहन | कोलकाता से अंडमान की दूरी | दिल्ली पोर्ट ब्लेयर दूरी के |अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

1 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This div height required for enabling the sticky sidebar
About Us | Contact us | Privacy Policy | Disclaimer
Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :