अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

यह द्वीप समूह पूरे वर्ष भर जाये जाने वाला पर्यटन स्थल है। अंडमान और निकोबार द्वीप सुखद समुद्र-हवा के साथ हमेशा गर्म रहता है। अंडमान पर साल में दो बार मानसून का आगमन होता है, मई से सितंबर के मध्य में दक्षिणपश्चिम मानसून और नवंबर से जनवरी में पूर्वोत्तर मानसून ।

मानसून के दौरान मई से मध्य सितंबर और नवंबर से मध्य दिसंबर तक के महीनों में भारी बारिश होती है। अंडमान और निकोबार द्वीप जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मध्य मई तक माना जाता है

अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

 

अंडमान का तापमान

जून से सितम्बर  – 22°c  से 35°c
अक्टूबर से मार्च  – 20°c  से 30°c
अप्रैल से मई       – 24°c  से 37°c

 

मौसम केवल जनवरी से अप्रैल तक शांत रहता है। अंडमान में अप्रैल से मई के महीनों में गर्मी होती है। पर अंडमान में अधिक गर्मी नहीं होती है जैसे की हमने दूसरे पोस्ट में बताया था अंडमान में कुल 572 द्वीप है और 37 में मात्र लोग रहते है और बाकि द्वीप जंगलो से ही भरा है और अंडमान में घने जंगलो का द्वीप है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर और अप्रैल के बीच है।मानसून के दौरान मई से मध्य सितंबर और नवंबर से मध्य दिसंबर तक के महीनों में भारी बारिश होती है।

अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

 

जनवरी में अंडमान –

इस महीने तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है। हनीमून के लिए अधिकतर लोग अंडमान जनवरी पर ही आना पसंद करते है। इस वजह से अंडमान जनवरी के महीने में हवाई जहाज का किराया भी काफी जयादा होता है।

 

अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

फरवरी में अंडमान –

इस महीने तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।हनीमून के लिए इस महीने भी अधिकतर लोग अंडमान आना पसंद करते है। पर इस महीने अंडमान में हवाई जहाज का किराया भी काफी सस्ता होता है।

 

अंडमान निकोबार द्वीप

मार्च में अंडमान –

इस महीने तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।

.

अप्रैल और मई में अंडमान

इस महीने तापमान थोड़ी अधिक 24°c  से 37°c तक रहती है और यह महीना भी सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।

.

जून और जुलाई में अंडमान

इस महीने तापमान थोड़ी अधिक साधरण 22°c  से 35°c तक रहती है और यह महीना में बारिश होने की संभवना अधिक रहती है और मौसम को लेकर यात्रा संभंधित रुकावट आ सकती है, इस महीने पर किसी किसी दिन जल क्रीड़ा पर रोक हो सकती है।

.

अगस्त और सितम्बर में अंडमान –

इस महीने तापमान थोड़ी अधिक साधरण  22°c  से 35°c तक रहती है और यह महीना में बारिश होने की संभवना अधिक रहती है। मौसम को लेकर यात्रा संभंधित रुकावट आ सकती है, इस महीने पर किसी किसी दिन जल क्रीड़ा पर रोक हो सकती है।

.

अक्टूबर और नवंबर में अंडमान –

इस महीने तापमान 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना सबसे सही समय है अंदमान जाने के लिए, इस महीने पर जल क्रीड़ा पर कोई रोक नहीं रहती है।

.

दिसंबर में अंडमान –

इस महीने तापमान थोड़ी कम 20°c  से 30°c तक रहती है और यह महीना में बारिश होने की संभवना रहती है। पीछले दो सालो से इस महीने में अंडमान पर सैक्लोने (Cyclone) आ चुकी है और मौसम को लेकर यात्रा संभंधित रुकावट आ सकती है। इस महीने पर किसी किसी दिन जल क्रीड़ा पर रोक हो सकती है।

 

 

अंडमान निकोबार जाने का सही समय | कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर | अंडमान निकोबार का रहन सहन | कोलकाता से अंडमान की दूरी | दिल्ली पोर्ट ब्लेयर दूरी के |अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

1 thought on “अंडमान निकोबार द्वीप जाने का सही समय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *